-->

Ad Unit (Iklan) BIG

'खाकी' में थी बंदिशें, जनता की सेवा को इसीलिए पहनी खादी: राजेश्‍वर सिंह

Metro City news in Hindi, Metro City Headlines, मेट्रो सिटी न्यूज
Get metro city news in hindi, metro city headlines, latest news from metro cities, मेट्रो सिटी न्यूज, daily updates from metro cities of India at Navbharat Times 
'खाकी' में थी बंदिशें, जनता की सेवा को इसीलिए पहनी खादी: राजेश्‍वर सिंह
Feb 15th 2022, 11:35

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के जॉइंट डायरेक्‍टर रह चुके () का कहना है कि सरकारी नौकरी में तमाम बंदिशें थीं। लोगों की सेवा करने में कुछ सीमाएं आड़े आती थीं इसलिए उन्‍होंने वीआरएस लेकर राजनीति में आने का विकल्‍प चुना। राजेश्‍वर सिंह लखनऊ की सरोज‍िनी नगर (sarojini nagar) विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्‍मीदवार हैं। सिंह ने कहा, 'मैं एक पुलिस अधिकारी था और यह काम मुझे बहुत प्रिय था लेकिन मैंने अब राजनीति करने का फैसला किया है। मैं राजनीति में इस तरह से काम करना चाहता हूं कि मुझे पुलिस बल छोड़ने के अपने फैसले पर पछतावा न हो।' उन्होंने कहा, 'जब आप नौकरी में होते हैं तो कई प्रतिबंध होते हैं। इसलिए मैंने राजनीति में शामिल होने का फैसला किया जिससे मुझे व्यापक मंच पर आम जनता के लिए काम करने में मदद मिलेगी।' भाजपा के टिकट के लिए इस सीट पर राज्य की पूर्व मंत्री स्वाति सिंह और उनके पति एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह की नजर थी। इसी कारण भाजपा नेतृत्व ने उन दोनों के स्थान पर सिंह को उम्मीदवार बनाया। बाद में दयाशंकर सिंह को भाजपा ने बलिया सदर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। विधानसभा क्षेत्र में चौथे चरण में 23 फरवरी को लखनऊ के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ मतदान होगा। भाजपा को चुनने के कारण के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, 'भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जो लोकतांत्रिक तरीके से काम करती है। आप अपनी मेहनत के दम पर भाजपा में आगे बढ़ सकते हैं।' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) परिवारों की पार्टियों में सिमट गई हैं। इन पार्टियों में कोई लोकतंत्र नहीं है और पूरी पार्टी मशीनरी केवल एक विशेष परिवार के विकास के लिए काम करती है। भाजपा पहले राष्ट्र के सिद्धांत पर काम करती है और एकमात्र राष्ट्रवादी पार्टी है।' सिंह ने कहा 'मैं लखनऊ और इसकी समस्याओं को बहुत करीब से जानता हूं। मुझे विश्वास है कि एक पुलिस अधिकारी के रूप में मेरे अनुभव से मुझे शहर के विकास के लिए काम करने में बहुत फायदा होगा।' उन्होंने कहा, 'मैं सरोजिनी नगर के युवाओं पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं और उन्हें रोजगार के अवसर और बेहतर नौकरी प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए काम करना चाहता हूं।' राजेश्‍वर सिंह ने 1996 में उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा के रूप में अपना करियर शुरू किया था। सिंह आईआईटी-धनबाद से बी.टेक पूरा करने के बाद पुलिस बल में शामिल हुए और लखनऊ के कई हिस्सों में एक पुलिस अधिकारी के रूप में तैनात रहे। पुलिस, मानवाधिकार और सामाजिक न्याय में पीएचडी, सिंह 2007 में प्रतिनियुक्ति पर ईडी में शामिल हुए थे। सिंह 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के खिलाफ धन शोधन के मामलों की जांच का भी हिस्सा थे। राजेश्वर सिंह ने इस क्षेत्र की विधायक स्वाति सिंह से मुलाकात करके अपने अभियान की शुरुआत की और उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र में प्रभावशाली क्षत्रिय मतदाताओं को करीब लाने की कोशिश की। सिंह का मुकाबला करने के लिए सपा ने से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के विश्वस्त अभिषेक मिश्रा को मैदान में उतारा है।

You are receiving this email because you subscribed to this feed at blogtrottr.com.

If you no longer wish to receive these emails, you can unsubscribe from this feed, or manage all your subscriptions.

Related Posts

There is no other posts in this category.
Subscribe Our Newsletter